Pariksha Pe Charcha 2024

Pariksha Pe Charcha 2024
Pariksha Pe Charcha 2024
  • Latest News

    हिन्दी पखवाड़ा प्रतिवेदन 2015

    हमारे विद्यालय में 9-9-15 से हिन्दी पखवाड़ा मनाया गया । एस ए 1 परीक्षा की वजह से नौ तारीख को ही  हमारी प्राचार्या श्रीमती  नलायिनी  ने दीप प्रज्ज्वलित  करते हुए पखवाड़ा का उद्घाटन किया । इसके बाद छात्रों की प्रार्थना हुई । तदुपरान्त प्राथमिक कक्षा की निवेदा  ने झूठ न बोलो शीर्षक कहानी बड़े ही सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया । इसके बाद सातवीं कक्षा की लक्ष्मी ने फूल की चाह शीर्षक कविता बड़े आकर्षक ढंग से प्रस्तुत की । छात्रों के समूह ने हिन्दी भाषा एवं साहित्य पर आधारित एक समूहगान बड़े ही आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया । हिन्दी की स्नातक शिक्षिका श्रीमती अंजना ने आयुक्त द्वारा भेजी गई अपील को पढ़ कर सभी  से अपना अपना काम हिन्दी मे करने की अपील की । श्रीमती शैलजा ने हिन्दी पखवाड़ा के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा सब के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की ।
        इन दिनों प्रात:कालीन सभा के सभी कार्यक्रम हिन्दी में होते रहे । हरेक कक्षाओं के लिए अलग अलग  प्रतियोगितए आयोजित की गई । प्राथमिक कक्षाओं के लिए कहानी कथन , सुलेख ,मुहावरे ,कविता पाठ आदि प्रतियोगिताऍ आयोजित की गई । अन्य कक्षाओं के लिए शब्द निर्माण , श्रुतिलेख ,कविता पाठ ,वाक्य निर्माण ,निबंध लेखन ,कविता रचना ,पर्यायवाची शब्द , आशुभाषण , अनुवाद आदि प्रतियोगिताऍ आयोजित की गई । कर्मचारियों के लिए भी कविता रचना , श्रुतिलेख ,पारिभाषिक शब्दावली का अनुवाद आदि प्रतियोगिताऍ आयोजित की गई । विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया ।
        3-10-15 को हिन्दी पखवाड़ा का समापन समारोह बड़े ही धूम धाम से मनाया गया । आई टी आई के राजभाषा अधिकारी श्री प्रभाकरन हमारे मुख्य अधिकारी रहे । सबसे पहले प्रार्थना के बाद प्राचार्य महोदया डॉ एस नलयिनी ने पुष्प गुच्छ तथा स्वागत भाषण देते मुख्य अतिथि का स्वागत किया । छठी और सातवीं कक्षा के छात्रों ने मिलकर एक समूहगान प्रस्तुत किया । दसवीं कक्षा की
     कृष्णेन्दु तथा ग्यारहवीं कक्षा की अंकिता ने अपनी स्वरचित कविता प्रस्तुत की । दसवीं कक्षा के छात्रों ने प्रेमचंद की होली का उपहार शीर्षक कहानी का नाटकीय रूपांतर प्रस्तुत किया । अठवी कक्षा की छात्राओं ने गणेश की वंदना करते हुए एक सुंदर हिन्दी समूह नृत्य प्रस्तुत किया । तत्पश्चात स्नातक हिन्दी शिक्षिका श्रीमती शैलजा ने

    हिन्दी पखवाड़ा का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । विजेताओं को मुख्य अतिथि ने अपने कर कमलों से प्रमाण पत्र वितरण किया । अतिथि भाषण के  अंतर्गत श्री प्रभाकरन जी ने राजभाषा हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला । केंद्रीय विद्यालय कंजीकोड  में हिन्दी की प्रगति को देखकर वे बहुत खुश हुए । हिन्दी बोलने तथा हिन्दी में काम करने के लिए उन्होने सबका आह्वान किया । इसके बाद प्राथमिक कक्षा की वरिष्ठ अध्यापिका श्रीमती दाक्षायिनी ने सबके प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की । राष्ट्रगान के साथ हिन्दी पखवाड़ा 2015 का समापन बड़े ही आकर्षक  ढंग से सम्पन्न हुआ । सभी ने एकजुट होकर यह प्रण लिया कि मात्र हिन्दी पखवाड़ा के दौरान ही नहीं हर समय विद्यालय में हिन्दी का वातावरण बनाए रखेंगे । 

    No comments

    Thanks for leaving your comment. The comment will appear after modeation